Major vitamins our bodies हमारे शरीर के प्रमुख विटामिन

Daily quiz, GK Tricks, Science notes 0 Comments
vitamin questions

Major vitamins our bodies हमारे शरीर के प्रमुख विटामिन

TRICK- “राज ने बेड पे दूसरे इनाम में सरिन को रथ दिया

Vitamins are complex organic matter and participate in the body’s metabolic processes. They are also increasingly called. Their deficiency in the body are several types of diseases. The carbon, hydrogen, oxygen, nitrogen and sulfur, etc. These elements are made from the active and complex organic compounds. Vitamins are essential for our bodies are healthy and healing. I vitamins Fkjik Hafkins said, but it was delivered by Mr. Funk vitamins Name

Daily Visit GK on myshort.in

विटामिन  जटिल कार्बनिक पदार्थ होते हैं तथा शरीर की उपापचयी प्रक्रियाओं में भाग लेते हैं। इन्हें वृद्धिकारक भी कहते हैं। इनकी कमी से शरीर में कई प्रकार के रोग हो जाते हैं। ये कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन तथा गन्धक आदि तत्वों से बने  होते है  ओर ये सक्रिय एवं जटिल कार्बनिक यौगिक हैं।  विटामिन हमारे शरीर को स्वस्थ एवं निरोग रखने के लिए आवश्यक होते हैं। विटामिन की खोज एफ.जी. हाफकिन्स ने की थी, लेकिन इसे विटामिन का नाम फुन्क महोदय ने दिया था

Vitamins are divided into two categories (विटामिन को दो वर्गों में बाटा जाता है-)

 (1)जल में घुलनशील विटामिन, जैसे- विटामिन ‘B’, ‘C’

(2)वसा में घुलनशील विटामिन, जैसे- विटामिन ‘A’, ‘D’, ‘K’ आदि

विटामिन की कमी से होने वाले मुख्य रोग

Vitamins  = ‘A’ की कमी से—रेटीनाल व जीरोफ्थैल्मिया।

Vitamins  = ‘B’ की कमी से—बेरी–बेरी, रक्ताल्पता आदि।

Vitamins  = ‘C’ की कमी से—स्कर्वी।

Vitamins =  ‘D’ की कमी से—रिकेट्स व आटोमैलेशिया।

Vitamins =  ‘E’ की कमी से—प्रजनन शक्ति का कम हो जाना।

Vitamins =  ‘K’ की कमी से—रुधिर का थक्का देर से जमना।

 

(1)Vitamin-A

Vitamin-A variety Kanpaud consist of organic nutrient, which mainly consists of retinol and Tharrymin. This vitamin several organs in the body such as skin, hair, nails, glands, teeth, gum and bone that helps to maintain as normal. Vitamin-A deficiency is the most eye diseases, such as Krtundhi, spots in the white part of the eye. And builds strong bones.

Vitamin-Aकई प्रकार के पोषक कार्बनिक कंपाउड से मिलकर बनता है, जिनमें मुख्य रूप से रेटिनॉल और थैरीमीन होते हैं। यह विटामिन शरीर में अनेक अंगों जैसे त्वचा, बाल, नाखून, ग्रंथि, दांत, मसूड़ा और हड्डी को सामान्य रूप में बनाए रखने में मदद करता है। Vitamin-A की कमी से ज्यादातर आंखों की बीमारियां होती हैं, जैसे करतौंधी, आंख के सफेद हिस्से में धब्बे। और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

Source: vitamin A deficiency in the beet, carrot, cheese, milk, tomatoes, green vegetables, yellow fruits to eat. Vitamin A is found in abundance in the body Vitamins are met.

स्रोत  शरीर में विटामिन ‘ए’ की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर, गाजर, पनीर, दूध,टमाटर, हरी सब्जिया, पीले रंग के फल खाने चाहिए। इसमें विटामिन ‘ए’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है,जो शरीर में विटामिन ‘ए’ पूर्ति करते हैं।

(2)Vitamin-B

This vitamin is essential for our body. The energy required to convert carbohydrates into the body work is the vitamin. The normalization of the functioning of the nerve system and strengthens the digestive power. Water-soluble vitamins. In this category are the following vitamins

यह हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी विटामिन है। जो शरीर में जरूरी कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदलने का काम यह विटामिन करता है। यह नर्व सिस्टम की कार्यप्रणाली को सामान्य बनाने व पाचन शक्ति को मजबूत करता है। जल में घुलनशील विटामिन है।

Vitamins fall into this category are the following( इस वर्ग में निम्नलिखित विटामिन आते हैं)

 

Vitamin  = B1 या  थायमिन – विटामिन बी-1 की कमी से ध्यान न लगना, भूख में कमी, थोड़ा काम करते ही थकावट आदि की समस्या होती है। यह मुख्य रूप से केला, फलियां, आलू, चुकंदर, तरबूज, साबुत अनाज इत्यादि में पाये जाते हैं।

Vitamin  =   B2 या  राइबोफ्लेविन- यह The main sources साबुत आनाज, दूध, पनीर इत्यादि में पाये जाते हैं।

Vitamin  =  B3 या नियासिन- इनका The main sources मांस, मछली, मुर्गी और साबुत अनाज हैं।

Vitamin  =  B5 या पैन्टोथेनिक एसिड- इनका The main sources, मांस, मछली, मुर्गी और साबुत अनाज हैं।

Vitamin  =  B6 या पाइरिडोक्सिन- यह The main sources  अनाज और सोया उत्पादों में पाया जाता है।

Vitamin  =  B7 या बायोटिन- यह फलों और मांस में पाया जाता है।

Vitamin  =  B9 या फालिक एसिड (Folate) – यह The main sources से हरी सब्जियों में पाया जाता है।

Vitamin  = B12 – इनका The main sources, मछली, अंडा, मांस और डेयरी उत्पाद हैं।

(3)Vitamin-C

Vitamin C assists in the operation of the body’s fundamental chemical reactions, such as nerve cells or the energy flow, etc. to spread the message. Vitamin C is essential for normal functioning of the human body. Vitamin C is ascorbic acid in the lemon, orange, guava, etc are found in Musmmi. Vitamin C deficiency can cause scurvy, a disease in which the body fatigue, weak muscles Joint and muscle pain, bleeding gums and leg problems like rashes are falling. Vitamin C deficiency small body loses the strength to fight diseases, such as diseases resulting appears.

विटामिन ‘सी’ शरीर की मूलभूत रासायनिक क्रियाओं के संचालन में सहयोग करता है,जैसे तंत्रिकाओं तक संदेश पहुंचाना या कोशिकाओं तक ऊर्जा प्रवाहित करना आदि। विटामिन ‘सी’ मानव शरीर के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक है। विटामिन ‘सी में एस्कॉर्बिक अम्ल होता है जो नींबू, संतरा, अमरूद, मौसम्मी आदि में पाया जाता है। विटामिन ‘सी’ की कमी से स्कर्वी नामक रोग हो सकता है, जिसमें शरीर में थकान, मासंपेशियों की कमजोरी, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, मसूढ़ों से खून आना और टांगों में चकत्ते पडऩे जैसी समस्याएं हो जाती हैं। विटामिन ‘सी’ की कमी से शरीर छोटी-छोटी बीमारियों से लडऩे की ताकत भी खो देता है, जिसका नतीजा बीमारियों के रूप में सामने आता है।

Source: Vitamin-C, such as citrus juicy f l amla, orange, lemon, orange, plum, jackfruit, mint, grapes, tomatoes, guava, apple, milk, sugar beet, amaranth and spinach is found. Also Vitamin-C is found in pulses.

स्रोत : Vitamin-C खट्टे रसदार फ ल जैसे आंवला, नारंगी, नींबू, संतरा, बेर,कटहल, पुदीना, अंगूर, टमाटर, अमरूद, सेब, दूध, चुकंदर, चौलाई और पालक में पाया जाता है। इसके अलावा दालों में भी Vitamin-Cपाया जाता है।

 

(3)Vitamin-D

Vitamin ‘D’ are the best source of the sun’s rays. When the ultraviolet rays of the sun exposed skin of our body is exposed to these rays absorbed by the skin, vitamin ‘D’ creates. Vitamin ‘D’ to absorb calcium and phosphorus levels in the body helps to increase. It keeps bones strong and healthy. Its deficiency in children Rikets (Rickets) Ostiyomleshia people and adults (osteomalacia) disease is called. The bones are soft. In addition, vitamin D deficiency is thin and weak bones, says the Ostiyoporosis.

विटामिन ‘D’ का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य की किरणें हैं। जब हमारे शरीर की खुली त्वचा सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों के संपर्क में आती है तो ये किरणें त्वचा में अवशोषित होकर विटामिन ‘D’ का निर्माण करती हैं। विटामिन ‘D’ कैल्शियम को सोखने में और शरीर में फॉस्फोरस के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इससे हडि्डयां मजबूत व स्वस्थ रहती हैं। बच्चों में इसकी कमी से रिकेटस (Rickets) और व्यस्क लोगों में ओस्टीयोमलेशिया (osteomalacia) नामक बीमारी हो जाती है। इसमें हड्डियां मुलायम हो जाती है। इसके अलावा, विटामिन D की कमी से हड्डियां पतली और कमजोर हो जाती है, जिसे ओस्टीयोपोरोसिस कहते हैं।

Source: The Sun are the best source. Also, milk, eggs, chicken, soybeans and fish in vitamin D is found.

स्रोत  सूर्य सबसे अच्छा स्रोत हैं।  इसके अलावा दूध,अंडे, चिकन,सोयाबीन और मछलियों में भी विटामिन ‘डी’ पाया जाता है।

 

(4)Vitamin-E

Vitamin ‘E’, strengthen the body’s immune system, protect against allergies, plays an important role in controlling cholesterol. Vitamin ‘E’ is a fat-soluble vitamin. It also acts as an antioxidant. The eight forms. Its deficiency leads to reduction in power generation.

विटामिन ‘E’ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने, एलर्जी से बचाए रखने, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में प्रमुख भूमिका निभाता है। विटामिन  ‘E’ वसा में घुलनशील विटामिन है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है। इसके आठ रूप होते हैं। इसकी कमी से जनन शक्ति में कमी आ जाती है।

Source: Vitamin ‘E’ eggs, dry fruits, almonds, walnuts, sunflower seeds, green leafy vegetables, sweet potatoes, mustard is found in certain amounts. Also, vitamin E oil, wheat, green vegetables, gram, barley, dates, rice gruel is found.

स्रोत : विटामिन  ‘E’ अंडे, सूखे मेवे, बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, सरसों ज्यदा मात्रा मे पाया जाता है । इसके अलावा विटामिन ‘ई’ वनस्पति तेल, गेहूं, हरे साग, चना, जौ, खजूर,चावल के मांड़ में पाया जाता है।

(5)Vitamin-K

The vitamins that prevent blood clotting. Its deficiency epistaxis, bleeding in internal organs, such as the problem may be.

यह विटामिन, खून के थक्के बनने से रोकते हैं। इसकी कमी से नाक से खून आना, आंतरिक अंगो मे रक्तस्राव जैसी समस्या हो सकती है ।

The main sources are green vegetables and soybeans

 मुख्य स्रोत, हरी सब्जियां और सोयाबीन हैं।

More click Here:Major Disease Virus In The Body शरीर मे विषाणु से होने प्रमुख रोग

 

Fruit-and-Sbjiya-vitamin-of-good-Source
Fruit-and-Sbjiya-vitamin-of-good-Source
Buy online Rajasthan gk book Railway JE CBT REET PAtwari Book SSC CGL Clerk GD Book Buy online Rajasthan gk book Railway JE CBT REET PAtwari Book SSC CGL Clerk GD Book

Best Book for Railway vacancies: 130000 Job Non-Technical CBT Question Bank competition all Exam: Rajasthan gk book Railway JE CBT REET PAtwari Book SSC CGL Clerk GD Book Buy online Rajasthan gk book Railway JE CBT REET PAtwari Book SSC CGL Clerk GD Book

Best Book for Railway vacancies: 130000 Job Non-Technical CBT Question Bank competition all Exam:

https://amzn.to/2CfZxnu

General Science GK in Hindi and English Samanya Vigyan for Bhartiya Railways RRB

https://amzn.to/2UAZABs

https://amzn.to/2TyikFe

General Science in English for RRB Junior Engineer, NTPC, ALP & Group D Exams

https://amzn.to/2CibCIN

Best Book for Rajasthan Police LDC Patwar RAS Level and Rajasthan competition all Exam:

Rajasthan History Rajasthan ka itihas Kala Sanskriti Best Book

https://amzn.to/2F8EKnC

https://amzn.to/2XTvniO

Rajasthan Economy Best Book for all competition Exam:

https://amzn.to/2XTLAVj

Rajasthan Geography Best book for all competition Exam:

https://amzn.to/2CkWgmS

Indian political, economics, geography Best Book for IAS RAS 1st 3nd 3rd grade teacher and all exam all Exam in hindi and english

Indian political book: https://amzn.to/2T2Ckuf

Indian political book: https://amzn.to/2CeJTbO

Indian economics book: https://amzn.to/2NYYBIy

Indian history book english: https://amzn.to/2T5uK1X

Indian history book hindi: https://amzn.to/2Ciwhw2

Ecology and Environment book: https://amzn.to/2ESjdOs

World geography book Best Book for IAS RAS 1st 3nd 3rd grade teacher and all exam all Exam in hindi and english

World geography book: https://amzn.to/2CcGMBh

world history: https://amzn.to/2T2wQQg

Best book for Indian history in hindi by Krishna Reddy (Author) and world history

share..Share on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0