Teaching And Learning Aptitude Question For REET Exam Set 16

Daily quiz 0 Comments
the teaching aptitude

We are going to tell you about the teaching aptitude and learning aptitude quiz set 16 and about which you need to be knowledgeable, and Date Wise 10-10-2017 Teaching aptitude and learning aptitude quiz is very useful for UPSC, RPSC, 1st, 2nd, 3rd Grade Teacher, REET CTET and this topic related GK question very important and Always Asking All l competitive Exams and Related Notes, Model Paper GK Important Notes, Questions, Subject Wise Notes Related Study material etc and This is the Education Questions & Answers section on & Teaching Aptitude in Education with explanation for various interview, competitive examination, and entrance test. Solved examples.

 

Teaching aptitude and learning aptitude quiz for RPSC, 1st, 2nd, 3rd Grade Teacher

Daily Visit GK on myshort.in

Question.(1) What could be the hardest thing for a teacher to do?

एक अध्यापक के लिए निम्न में से सबसे कठिन काम क्या हो सकता है ?

(A) छात्रों के असामाजिक व्यवहार को सुधारना

(B) सहायक शिक्षण सामग्री तैयार करना

(C) अपनी साथी अध्यापकों से अच्छे सम्बन्ध बनाना

(D) अपने शिक्षण को सुधारना

Answer – (A) छात्रों के असामाजिक व्यवहार को सुधारना

Question.(2) Sometimes a very learned person is not able to become a good teacher, can it be a possible reason?

कभी-कभी बहुत विद्वान व्यक्ति भी अच्छा शिक्षक नहीं बन पाता, इसका सम्भावित कारण हो सकता है ?

(A) शिक्षण कौशल में परिपक्व न होना

(B) विद्वान का दुरूपयोग

(C) कक्षा में सूचना संप्रेषित करते समय छात्रों के स्तर को ध्यान में न रखना

(D) B और C दोनों

Answer – (D) B और C दोनों

Question.(3) Should the responsibility of the teacher organization?

अद्यापकों संगठन का दायित्व होना चाहिए ?

(A) शिक्षकों तथा सरकार के बीच मध्यस्थ बनकर काम करना

(B) हड़तालों एवं रैलियों का आयोजन करना

(C) शिक्षकों की समस्या पर विचार करना तथा उन्हें दूर करने का प्रयास करना

(D) सरकार पर दबाव डालना

Answer – (C) शिक्षकों की समस्या पर विचार करना तथा उन्हें दूर करने का प्रयास करना

Question.(4) If a student is failing again in the classroom despite repeated efforts of the teacher, then what could be the possible reason?

यदि कोई छात्र अध्यापक के निरन्तर प्रयास के बावजूद बार-बार कक्षा में फेल हो रहा है तो इसका सम्भावित कारण हो सकता है ?

(A) छात्र का उद्दण्ड होना

(B) अभिभावकों का उस पर ध्यान न देना

(C) छात्र की बुद्धि औसत से बहुत नीचे होना

(D) ये सभी

Answer – (C) छात्र की बुद्धि औसत से बहुत नीचे होना

Question.(5) If a student knows less than his hope, then what will he say by giving comfort?

यदि कोई छात्र अपनी आशा से कम अंक पता है तो उसे क्या कह कर सांत्वना देंगे ?

(A) तुम्हें अपने परिश्रम में विश्वास रखना चाहिए

(B) परीक्षा में अंक कम मिलने के पीछे परीक्षक की लापरवाही भी हो सकती है आये हों

(C) हो सकता है तुम्हारे उत्तर अति विचित्र होने के कारण परीक्षक को समझ में न

(D) ये सभी

Answer – (A) तुम्हें अपने परिश्रम में विश्वास रखना चाहिए

Question.(6) Teaching business better than other businesses because in it?

शिक्षण व्यवसाय अन्य व्यवसायों से इसलिए उत्तम है क्योंकि इसमें ?

(A) उत्पाद का मूल्य निर्धारित नहीं किया जा सकता

(B) वर्ष में छुट्टियाँ बहुत अधिक होती हैं

(C) उत्पाद जीते जागते रूप में अध्यापक की आत्मा संतुष्टि का माध्यम बनते हैं

(D) अध्यापक को समाज में उच्च स्थान दिया जाता है

Answer – (C) उत्पाद जीते जागते रूप में अध्यापक की आत्मा संतुष्टि का माध्यम बनते हैं

Question.(7) Should there be a reservation base for admission in different classes in schools?

स्कूलों में विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश देने हेतु आरक्षण का आधार होना चाहिए ?

(A) छात्र की खराब आर्थिक स्थिति

(B) छात्र का अशिक्षित एवं पिछड़ा पारिवारिक परिवेश

(C) छात्र की जाती व धर्म

(D) A और C दोनों

Answer – (B) छात्र का अशिक्षित एवं पिछड़ा पारिवारिक परिवेश

Question.(8) Which of the following is not considered for testing the sense of responsibility?

उत्तरदायित्व की भावना को परखने के लिए निम्न में से किस पर ध्यान नहीं दिया जाता ?

(A) काम को सुन्दरता के साथ किन्तु देर में पूरा करना

(B) काम को समय से पूरा करना

(C) काम को अपने लिए बोझ न मानना

(D) काम करके प्रसन्नता का अनुभव करना

Answer – (A) काम को सुन्दरता के साथ किन्तु देर में पूरा करना

Question.(9) How do you think co-education is beneficial at the primary level?

आपके अनुसार प्राथमिक स्तर पर किस प्रकार सहशिक्षा लाभप्रद है ?

(A) बच्चों का विचार उत्तम हो जाता है

(B) बच्चों में समानता का विकास होता है

(C) बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है

(D) बच्चों को एक साथ पढ़ने में रूचि होती है

Answer – (B) बच्चों में समानता का विकास होता है

Question.(10) If you study in Co-education school then you?

यदि आप सहशिक्षा स्कूल में पढ़ाते हैं तो आप ?

(A) लड़कियों पर अधिक ध्यान देंगे

(B) लड़कों पर अधिक ध्यान देंगे

(C) मेघावी बालिकाओं पर अधिक ध्यान देंगे

(D) सब पर समान रूप से ध्यान ध्यान देंगे

Answer – (D) सब पर समान रूप से ध्यान ध्यान देंगे

 

Buy online Rajasthan gk book Railway JE CBT REET PAtwari Book SSC CGL Clerk GD Book Buy online Rajasthan gk book Railway JE CBT REET PAtwari Book SSC CGL Clerk GD Book

share..Share on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0